SEO में Backlinks क्या हैं और Backlinks के क्या फायदे हैं?


बैकलिंक्स एक वेबपेज के आने वाले लिंक हैं।

जब कोई webpage किसी अन्य पेज से लिंक होता है, तो उसे एक बैकलिंक कहा जाता है। अतीत में, वेबपृष्ठ की रैंकिंग के लिए बैकलिंक प्रमुख मीट्रिक थे। Google सहित सभी प्रमुख खोज इंजनों पर उच्च रैंक करने के लिए बहुत सारे बैकलिंक्स वाला पृष्ठ शामिल है। यह अभी भी काफी हद तक सही है।

Link juice: जब कोई वेबपेज आपके किसी लेख या आपकी वेबसाइट के होमपेज से जुड़ता है, तो वह "लिंक जूस" पास करता है। यह लिंक जूस लेख की रैंकिंग के साथ मदद करता है, और डोमेन प्राधिकरण में भी सुधार करता है। एक ब्लॉगर के रूप में, आप नो-फॉलो टैग का उपयोग करके लिंक जूस को रोक सकते हैं।
Do-follow: डिफ़ॉल्ट रूप से, ब्लॉग पोस्ट में आपके द्वारा जोड़े गए सभी लिंक डू-फॉलो लिंक और इन पास लिंक जूस हैं।
No-follow: जब कोई वेबसाइट किसी अन्य वेबसाइट से लिंक करती है, लेकिन लिंक पर नो-फॉलो टैग होता है, तो वह लिंक लिंक जूस पास नहीं करता है। पृष्ठ की रैंकिंग के संबंध में नो-फॉलो लिंक उपयोगी नहीं हैं क्योंकि वे कुछ भी योगदान नहीं करते हैं। सामान्य तौर पर, एक वेबमास्टर नो-फॉलो टैग का उपयोग करता है, जब वह किसी अविश्वसनीय साइट से लिंक कर रहा होता है।

Internal Links: एक ही डोमेन के भीतर एक पृष्ठ से दूसरे पृष्ठ पर जाने वाले लिंक को आंतरिक लिंक कहा जाता है। इस प्रक्रिया को ही आंतरिक लिंकिंग या इंटरलिंकिंग कहा जाता है।
Low-Quality Links: निम्न-गुणवत्ता वाले लिंक वे लिंक होते हैं जो कटाई वाली साइटों, स्वचालित साइटों, स्पैम साइटों या यहां तक ​​कि पोर्न साइटों से आते हैं। इस तरह के लिंक अच्छे से कहीं अधिक नुकसान करते हैं। यह एक कारण है कि आपको बैकलिंक्स खरीदते समय सावधानी बरतनी चाहिए।
Anchor Text: हाइपरलिंक्स के लिए इस्तेमाल होने वाले टेक्स्ट को एंकर टेक्स्ट कहा जाता है। जब आप विशेष कीवर्ड के लिए रैंक करने का प्रयास कर रहे हों तो एंकर टेक्स्ट बैकलिंक बहुत अच्छा होता है।

SEO में backlinks: इससे पहले कि मैं बैकलिंक्स के फायदों के बारे में बात करूं, आपको यह जानना होगा कि पिछले कुछ वर्षों में बैकलिंक्स के विषय में बहुत कुछ बदल गया है।
गुणवत्ता साइटों से बैकलिंक्स होना महत्वपूर्ण है, और उन बैकलिंक्स को प्रासंगिक होना चाहिए। यदि, उदाहरण के लिए, आपके पास मछली के बारे में एक साइट है, और आप बंदरों के बारे में अन्य आला साइटों से लिंक बना रहे हैं, तो ये लिंक किसी काम के नहीं होंगे। आपका लक्ष्य आधिकारिक और प्रासंगिक साइटों से लिंक प्राप्त करना होना चाहिए।
बैकलिंक्स प्राप्त कैसे करें: तो अब आप समझ गए हैं कि "बैकलिंक" शब्द का अर्थ क्या है क्योंकि यह एसईओ से संबंधित है और वे महत्वपूर्ण क्यों हैं। आइए अब नए बैकलिंक्स प्राप्त करने के लिए कुछ सरल तकनीकों को जानें:
एक महत्वपूर्ण तथ्य जो आपको backlink SEO के बारे में ध्यान में रखना है, वह यह है कि यह backlinks की संख्या नहीं है जो मायने रखती है, बल्कि backlinks की गुणवत्ता भी है।
यदि आप अपनी साइट पर लिंक प्राप्त करने के लिए कुछ भुगतान सेवाओं का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको Google पेंगुइन के एल्गोरिथ्म द्वारा दंडित किए जाने की संभावना है।
यदि आप seo back लिंक लेना चाहते हैं तो आप इस लिंक का उपयोग कर सकते हैं।
click here " free post"

Comments